EDUCATIONRIAPURछत्तीसगढ़देशरोजगार

संत गहिरा गुरु यूनिवर्सिटी अपने विभाग में तृतीय व चतुर्थ वर्ग के पदों पर नियमित कर्मचारियों की भर्ती नहीं

THE NARAD NEWS24………………..संत गहिरा गुरु यूनिवर्सिटी अपने विभाग में तृतीय व चतुर्थ वर्ग के पदों पर नियमित कर्मचारियों की भर्ती नहीं कर पाया। इसके साथ ही जो दैनिक वेतनभोगी यहां वर्षों से काम कर रहे हैं उनकी कार्यभारित करने की मांग भी अब तक पूरी नहीं हो पायी। इससे नाराज यहां के 90 से अधिक दैनिक वेतन कर्मचारी सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए। सिर्फ अधिकारी वर्ग के ही कर्मचारी काम कर रहे हैं लेकिन इनके पास सहायक के रूप में अब कोई नहीं है।

इससे कामकाज पूरी तरह बंद होने की कगार पर है। कर्मचारी प्रबंधन पर उनकी मांगो को लेकर अनदेखी का आरोप लगा रहे हैं। उनका कहना है कि पहले शासन के अटार्नी जनरल से राय लेने की बात कहीं गई और जब उन्होंने कार्यभारित करने में किसी प्रकार की अड़चन नहीं होने का सुझाव दे दिया तो फिर शासन (उच्च शिक्षा विभाग)के आदेश का हवाला देकर अब यूनिवर्सिटी प्रबंधन कार्यभारित करने में अड़ंगा लगा रहे हैं।

यूनिवर्सिटी ​के विभागों में 123 पद हैं स्वीकृत यूनिवर्सिटी में तृतीय व चतुर्थ वर्ग सहित अन्य श्रेणी में करीब 123 पद स्वीकृत हैं। इन पदों पर आज तक नियमित भर्ती नहीं हो पाई है। इस पद पर काम करने प्रबंधन द्वारा समय-समय पर दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी की भर्ती की गई। इनकी संख्या सौ के आसपास है। इनके काम करते हुए करीब दस साल हो गए हैं। कई दैनिक वेतनभोगी की उम्र तो 50 वर्ष के आसपास हो गई है। इससे वे भविष्य को लेकर चिंतित हैं।

प्रबंधन द्वारा तृतीय व चतुर्थ वर्ग के पदों पर भर्ती के लिए दो बार प्रक्रिया शुरू की गई। विज्ञापन निकाला गया और परीक्षा भी हुई लेकिन ये भर्ती प्रक्रिया विवादित होने से बीच में ही अटक गई। पहली बार वर्ष 2010 व दूसरी बार 2018 में विज्ञान निकला था। यदि इस समय भर्ती में नियमों की अनदेखी नहीं की गई होती तो शायद यह नौबत आज नहीं बनती।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button