BJPBJP CGRIAPURछत्तीसगढ़देशपुलिस प्रशासनबिलासपुरराजनीति

मोदी का तीन महीने में तीसरा छत्तीसगढ़ दौरा: 6 घंटे वाहनों की एंट्री बैन

 THE NARAD NEWS24 ……………………………प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन महीने में तीसरी बार छत्तीसगढ़ आ रहे हैं। बिलासपुर में शनिवार को भाजपा की ​परिवर्तन यात्रा का समापन करेंगे। साइंस कॉलेज मैदान में उनकी जनसभा होगी। विधानसभा चुनाव के लिहाज से संभाग की 25 सीटों पर उनकी सभा को अहम माना जा रहा है।

मोदी की सभा में एक लाख से अधिक लोगों की भीड़ जुटने का दावा किया गया है। पांच साल में यह दूसरा मौका है, जब प्रधानमंत्री मोदी बिलासपुर का दौरा कर रहे हैं। इससे पहले साल 2018 में उन्होंने इसी साइंस कॉलेज मैदान में चुनावी सभा ली थी। पीएम के दौरे को लेकर साइंस कॉलेज मैदान को सील कर दिया है। इस मार्ग पर सुबह 10 बजे से छह घंटे तक भारी वाहनों की एंट्री बंद रहेगी।

एसपीजी ने साइंस कॉलेज मैदान के सभा स्थल और आसपास के इलाके को सील कर दिया है।
एसपीजी ने साइंस कॉलेज मैदान के सभा स्थल और आसपास के इलाके को सील कर दिया है।

दो परिवर्तन यात्रा का समापन

विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले ही भाजपा ने दो परिवर्तन यात्रा निकाली। दंतेवाड़ा और जशपुर से शुरू हुई यह यात्रा प्रदेश के सभी 90 विधानसभा में पहुंची। दोनों यात्रा का समापन एक साथ 30 सितंबर को बिलासपुर में होगा। इस दौरान विशाल जनसभा भी आयोजित की गई है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरकत करेंगे।

मोदी के दौरे का मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

सुबह 11:45 बजे दिल्ली से विशेष विमान से रायपुर के लिए रवाना होंगे। दोपहर 1:30 बजे रायपुर पहुंचेंगे। दोपहर 2:20 बजे सेना के हेलीकॉप्टर से बिलासपुर के साइंस कॉलेज मैदान पहुंचेंगे। दोपहर 2:30 बजे पीएम मोदी सभा को संबोधित करेंगे। दोपहर 3:45 बजे तक मंच पर रहेंगे। दोपहर 3:50 बजे बिलासपुर से रायपुर के लिए रवाना होंगे। शाम 4:50 बजे पीएम मोदी विशेष विमान से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

हेलीपैड से सभा स्थल तक रोड शो

भाजपा ने परिवर्तन यात्रा को महासंकल्प रैली का नाम दिया है, जिसमें हेलीपैड से PM मोदी रोड शो करते हुए सभास्थल पर पहुंचेंगे। रोड शो के लिए रथ भी बिलासपुर पहुंच गई है। राजधानी रायपुर और रायगढ़ के बाद मोदी की यह तीसरी सभा है।

दावा भी किया जा रहा है कि इस सभा में एक लाख से अधिक की भीड़ रहेगी, जिसके हिसाब से दो लाख वर्गफीट का डोम बनाया गया है। सभा की तैयारी के लिए संगठन प्रभारी ओम माथुर, सह प्रभारी नितिन नबीन और महामंत्री संगठन पवन साय समेत नेताओं ने प्रदेश के पदाधिकारियों को विधानसभावार पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है।

पीएम की सुरक्षा के लिए दो दर्जन से अधिक पुलिस अफसर और 1200 से अधिक जवानों की ड्यूटी लगाई गई है।
पीएम की सुरक्षा के लिए दो दर्जन से अधिक पुलिस अफसर और 1200 से अधिक जवानों की ड्यूटी लगाई गई है।

एसपीजी ने किया ट्रॉयल

पीएम मोदी के दौरे को लेकर पिछले तीन दिन से एसपीजी की टीम ने बिलासपुर में डेरा डाल दिया है। यहां सभा स्थल और आसपास के इलाके को सील कर दिया गया है। सभा के दौरान पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए एडीजी, आईजी, डीआईजी और 10 आईपीएस सहित एएसपी और डीएसपी समेत 1200 से अधिक जवानों की ड्यूटी लगाई गई है।

शुक्रवार को एसपीजी की टीम ने हेलीकाप्टर लैडिंग से लेकर जनसभा तक का ट्रॉयल किया और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। बताया गया कि पीएम मोदी तीन लेयर सुरक्षा घेरे में रहेंगे।

छह घंटे तक बंद रहेगा साइंस कॉलेज रोड

पीएम मोदी के दौरे और जनसभा को लेकर ट्रैफिक पुलिस ने रूट डायवर्ट किया है, जिसके अनुसार मोपका चौक से महामाया चौक तक साइंस कॉलेज रोड को ब्लॉक किया गया है। इस दौरान सुबह 10 बजे से उनकी जनसभा तक रोड को ब्लॉक रहेगा। भारी वाहनों के प्रवेश पर बैन रहेगा। हालांकि, दो पहिया और चार पहिया वाहनों के आने-जाने की व्यवस्था रहेगी। फिर भी उन्होंने जाम से बचने के लिए आम लोगों को इस मार्ग का उपयोग नहीं करने की अपील की है।

ऐसी है वाहनों की पार्किंग व्यवस्था

  • रायपुर रोड और मुंगेली की ओर से आने वाले: नेशनल हाइवे से सकरी बाईपास से सेंदरी, तुकार्डीह होकर शहर प्रवेश कर महामाया चौक होते हुए अशोकनगर कछवाहा क्रिकेट अकादमी में अपना वाहन पार्किंग करेंगे. ( पी- 07 मुताबिक मैप अनुसार पार्किंग)
  • कोरबा और जीपीएम से आने वाले: कार्यक्रम में आने वाले वाहन सेंदरी तुर्काडीह, महामाया चौक होते हुए अशोक नगर कछवाहा क्रिकेट एकेडमी में वाहन पार्किंग करेंगे।
  • जांजगीर, सारंगढ़, रायगढ़, सीपत से आने वाले वाहन: महमंद, गुरुनानक चौक, मोपका तिराहा, आरके नगर तिराहा होते हुए बहतराई स्टेडियम, ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल, बिजौर स्कूल मैदान में पी-03,04,05,06 अपना वाहन पार्किंग करेंगे।
  • शहर से कार्यक्रम में आने वाले वाहन: मीडिया के लोगों के लिए वाहन खेल परिसर (थाना सरकंडा के सामने वाले मार्ग) में अपनी गाड़ियां पार्क होंगी।
  • सीएमपीडीसी मैदान में वीआईपी गाड़ियों को पार्क करने की व्यवस्था की गई है।
  • भारी वाहन एवं बिल्डिंग मटेरियल संबंधी समस्त वाहन वीवीआइपी कार्यक्रम के दौरान पूर्ण रूप से शहर में प्रतिबंधित रहेंगे।

सभा स्थल पर इन चीजों पर बैन

  • कोई भी फेंकी जा सकने वाली वस्तु, जैसे – सिक्के, पत्थर, पेन आदि।
  • कोई भी धारदार वस्तु, जैसे – चाकू, छुरी, ब्लेड इत्यादि।
  • पानी की बोतलें या पाऊच।
  • किसी भी प्रकार के ज्वलनशील पदार्थ, जैसे – लाइटर, माचिस, पटाखे।
  • लाठी, डंडा, छाता और अन्य किसी भी प्रकार के औजार और हथियार।
  • बीड़ी, सिगरेट, गुटखा एवं अन्य नशीले पदार्थ।
  • मोबाइल फोन को छोड़कर अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण प्रतिबंधित।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button