EDUCATIONRIAPURRIAPUR BREKING NEWSछत्तीसगढ़रोजगार

188 पदों के लिए व्यापमं से हुई परीक्षा:तकनीशियन परीक्षा में पूछा- हाथी का पुल्लिंग क्या है?

THE NARAD NEWS24…………………………लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग (तकनीकी) छत्तीसगढ़ के तहत हैंडपंप तकनीशियन भर्ती के लिए रविवार को परीक्षा आयोजित की गई। इस परीक्षा मेंं पूछा गया कि हाथी का पुलिंग क्या है? गोदना के फूल किसकी रचना है? आवत होही त नी आंव, नी आवत होही त आहंव इस जनऊला (पहेली) का अर्थ क्या है? छत्तीसगढ़ी कहावत थोरहे के झांझ बहुते के मंजीरा के लिए हिंदी वाक्य जैसे प्रश्न भी पूछे गए। इसी तरह 2024 में होने वाली पेरिस ओलंम्पिक पर भी प्रश्न आए।

व्यापमं से आयोजित इस परीक्षा के​ लिए 20 हजार से अधिक अभ्यार्थियों ने फार्म भरा था। इसमें से करीब 9 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक हुई। इसके लिए रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग समेत 15 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। औद्योगिक प्रशिक्षण कौशल ज्ञान, सामान्य विभाग बुनियादी ज्ञान, छत्तीसगढ़ सामान्य ज्ञान और सामान्य अध्ययन पर 100 प्रश्न पूछे गए। गौरतलब है कि कुल 188 पदों के लिए यह परीक्षा आयोजित की गई। इसके मॉडल उत्तर इस महीने जारी होने की संभावना है।

यूपीएससी मेंस में कर्म व पुनर्जन्म पर सवाल : रविवार को यूपीएससी मेंस की दो पाालियाें में परीक्षा हुई। दूसरी पाली में एंथ्रोपोलॉजी के पेपर में कर्म व पुनर्जन्म पर सवाल पूछा गया। इसी तरह भौतिक संस्कृति और पुरातत्व, छोटे गणतंत्र के रूप में गांव आदि पर भी ​प्रश्न आए। यूपीएससी मेंस पहली पाली सुबह 9 से 12 और दूसरी पाली में दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक आयोजित की गई। गौरतलब है कि यूपीएससी मेंस की परीक्षा 15 सितंबर को शुरू हुई थी। रविवार, 24 सितंबर को इसका आखिरी पेपर हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button