BJPBJP CGBREKING NEWSEDUCATIONHOSPITALpm modiRIAPURRIAPUR BREKING NEWSआबकारी विभागआरंग विधायक गुरु खुशवंत साहेबउप-मुख्यमंत्री विजय शर्माकांकेरकानून व्यवस्थाकृषिकैबिनेट मंत्री लखन लाल देवांगनकोंडागांव कांकेरकोरिया बैकुंठपुरखेल मंत्री टंकराम वर्माखेल समाचारखैरागढ़गोंड समाजगौरेला पेंड्रा मरवाहीघोषणा पत्रछत्तीसगढ़जगदलपुरटेक्नोलॉजीदिल्ली ख़ास ख़बरदुर्गदुर्ग भिलाईदेशधमतरीधमतरी कुरूदधारसीवा रायपुरधार्मिकनारायणपुरपत्थलगांव (जशपुर)पश्चिम विधायक राजेश मूणतपार्षदपुलिस प्रशासनबधाई शुभकामनाएंबस्तरबिलासपुरबीजापुरबेमेतराबेमेतरा नवनिर्वाचित विधायक दीपेश साहूमंत्री ओपी चौधरीमंत्री बृजमोहन अग्रवालमंत्री लक्ष्मी राजवाड़े महिला बाल विकासमहतारी वंदन योजनामहासमुंदमाता पिता दिवस 14 फरवरी बधाई शुभकामनाएंमुख्य निर्वाचनमुख्यमंत्री विष्णुदेव सायमोहला-मानपुरमौसम विभागरक्षामंत्री राजनाथ सिंहराजनीतिराज्यपालराम भगवान श्री रामरामविचार नेताम कृषि मंत्रीरायगढ़रायपुर उत्तररायपुर कलेक्टररायपुर ग्रामीणरायपुर दक्षिणरायपुर पुलिसरायपुर भठगांवराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मूरेलवेरोजगारलाइफस्टाइललोकसभा चुनाववन विभागवित्त मंत्री ओपी चौधरीविदेशविधानसभा चुनाव 2023विधायकवोटव्यापारशिक्षासुकमासूरजपुरस्वास्थ विभाग

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने विधानसभा में की बड़ी घोषणा, माओवादी आतंक प्रभावित क्षेत्र के नए कैंपों के गांवों में लागू होगी ‘नियद नेल्लानार योजना’,कवासी लखमा ने किया स्वागत

पूर्व मंत्री व विधायक कवासी लखमा ने किया स्वागत*

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने विधानसभा में की बड़ी घोषणा, माओवादी आतंक प्रभावित क्षेत्र के नए कैंपों के गांवों में लागू होगी ‘नियद नेल्लानार योजना’,कवासी लखमा ने किया स्वागत

 

 

गांवों में सभी मूलभूत सुविधाओं के विकास के साथ ग्रामीणों को मिलेगा 32 व्यक्तिमूलक योजनाओं का लाभ

 

The narad news 24,,,,,,रायपुर। 15/02/2024 को सीएम  विष्णु देव साय ने आज विधानसभा में माओवादी आतंक प्रभावित क्षेत्रों के गांवों के लिए ‘नियद नेल्लानार योजना’ अर्थात ‘आपका अच्छा गांव योजना’ प्रारंभ करने की बड़ी घोषणा की। इस योजना के तहत माओवादी आतंक प्रभावित क्षेत्रों में प्रारंभ किए गए 14 नये कैंपों की 5 किलोमीटर की परिधि के गांवों में 25 से अधिक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही इन गांवों के ग्रामीणों को शासन की 32 व्यक्तिमूलक योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा। नए कैम्प पुलिस का ही नहीं विकास का भी कैम्प होगा।

सीएम साय ने कहा कि इस योजना के लिए 20 करोड़ रुपए के अतिरिक्त बजट का प्रावधान किया गया है, यदि भविष्य में केन्द्र एवं राज्य से और बजट की आवश्यकता होती है तो राज्य सरकार वह भी उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध होगी। योजनाओं के सतत लाभ के मूल्यांकन और मानिटरिंग के लिए डैश बोर्ड तैयार किया जा रहा है जिसके माध्यम से इसकी सतत समीक्षा की जाएगी और सुनिश्चित किया जावेगा कि कोई भी परिवार इस योजना का लाभ उठाने से वंचित न रह पाए।

सीएम साय ने नियद नेल्लानार योजना के संबंध में कहा कि इन गांवों के तेजी से आर्थिक विकास के लिए यह योजना तैयार की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन गांवों के निकट 14 नये कैंप खोले गये हैं ताकि सुरक्षा व्यवस्था हो और ग्रामीणों को शासन की 32 व्यक्तिमूलक योजनाओं के सेचुरेशन के साथ लाभ दिया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन गांवों के निकट 14 नये कैंप खोले गये हैं। वहां 5 किलोमीटर की परिधि में रहने वाले लोगों को विशेष पिछड़ी जनजातियों के लिए लागू की गई पीएम जनमन योजना के हितग्राहियों को मिलने वाली सुविधाएं जैसे ही सुविधाएं दी जाएंगी। इस दौरान उप मुख्यमंत्री और गृहमंत्री विजय शर्मा भी मौजूद रहे।

सीएम ने कहा कि इन गांवों की मूलभूत आवश्यकता की दृष्टि से अधोसंरचना विकास एवं परिवारों के सम्यक विकास हेतु कार्रवाई की जाएगी। इन ग्रामों में सभी परिवारों को विशेष पिछड़ी जनजाति के समान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास सुविधा, सभी को राशन कार्ड, सभी को मुफ्त चावल, चना-नमक, गुड़ और शक्कर, उज्ज्वला योजना के तहत 4 मुफ्त गैस सिलेंडर, आंगनबाड़ी, सामुदायिक भवन, उप स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक शाला, किसानों को सिंचाई हेतु बोरवेल सहित सिंचाई पम्प, हैंड पंप, सोलर पंप, हर ग्राम में खेल मैदान, मुफ्त बिजली, बैंक सखी, एटीएम, कौशल विकास, वन अधिकार पट्टा, मोबाईल टावर, डीटीएच एवं टीवी, हेलीपैड तथा ब्लाक मुख्यालय तक बस सुविधा जैसी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। सभी ग्रामों को बारहमासी सड़क से जोड़े जाने का भी लक्ष्य रखा गया है।

योजना के क्रियान्वयन के लिए इन ग्रामों में जनसुविधा शिविर में आवेदन प्राप्त किए जाएंगे तथा स्थल पर ही इसका निराकरण किया जाएगा। यदि भविष्य में केन्द्र एवं राज्य से और बजट की आवश्यकता होती है तो सरकार वह भी उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

*पूर्व मंत्री व विधायक कवासी लखमा ने किया स्वागत*

पूर्व मंत्री व विधायक  कवासी लखमा ने मुख्यमंत्री की इस योजना का स्वागत करते हुए कहा कि इस योजना से बस्तर के आदिवासियों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि कुछ जगहों पर सड़क और गांव का विकास नहीं हुआ है इस योजना में उस ओर भी ध्यान दिया जाएगा।

The Narad News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button