RIAPURRIAPUR BREKING NEWSछत्तीसगढ़धार्मिकमनोरंजन

गणपति को शाही विदाई देने रायपुरवासियों ने किया जागरण, झांकी देखने उमड़ी भीड़, डीजे की धुन पर थिरके लोग

THE NARAD NEWS24……………..दस दिनों की आराधना के बाद शनिवार को भगवान गणेश को भक्‍तों ने शाही अंदाज में विदाई दी। गणपति को विदाई देने के लिए रायपुर शहर ने रात्रि जागरण किया। जयस्‍तंभ चौक सहित शारदा चौक और पुरानी बस्‍ती जाने वाले रास्‍ते के दोनों ओर झांकियों के दर्शन करने के लिए कतार लगाए रहे। रात 8 बजे से गणेश विसर्जन की झांकियां देखने के लिए सड़कों पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा।

आधी रात 12 बजे के बाद जयस्तंभ चौक पर पैर रखने की जगह नहीं बची। श्रद्धालु दुकानों की बालकनी, घरों की छत पर चढ़कर झांकी का नजारा देखते रहे। लगभग 40 से अधिक बड़ी झांकियां और 50 से अधिक छोटी-छोटी झांकियां निकलती रही। पहली झांकी रात 8 बजे शारदा चौक से निकली और इसके पश्चात पूरी रात झांकियों के निकलने का क्रम जारी रहा। एक अनुमान के अनुसार दो लाख से अधिक श्रद्धालु सड़क पर झांकियों का नजारा लेते रहे।

झांकी देखने पूरी रात सड़कों पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा

 

गणेश विसर्जन की झांकियां देखने के लिए शनिवार को पूरी रात राजधानी के अनेक इलाकों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। इस साल झांकियों में भगवान श्रीराम और हनुमान की लीलाओं पर आधारित झांकियां ज्यादा रहीं।खासकर नल-नील के नेतृत्व में वानरों द्वारा रामसेतु बनाकर लंका प्रस्थान करने, लंका दहन, राम-रावण युद्ध, सुग्रीव का राज्याभिषेक करने, हनुमान द्वारा सीना चीरकर श्रीराम-सीता का दर्शन कराने और अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण की झलक झांकियों में देखने को मिली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button