खेल समाचारदेशदेश विदेशलाइफस्टाइलशिक्षास्वास्थ विभाग

India tour of South Africa: भारत को लगा बड़ा झड़का, टीम के 2 मैच विनर खिलाड़ी हुए बाहर…वनडे और टेस्ट सीरीज से पहले

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर मल्टी फॉर्मेट सीरीज के लिए गई भारतीय टीम ) के लिए बुरी खबर सामने आई

 

 

The Narad news 24,,,,,,स्पोर्ट्स  ब्रेकिंग. दक्षिण अफ्रीका दौरे पर मल्टी फॉर्मेट सीरीज के लिए गई भारतीय टीम ) के लिए बुरी खबर सामने आई है. टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज को 1-1 से ड्रॉ कराने वाली भारतीय टीम को अब दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के खिलाफ तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. वनडे सीरीज की शुरुआत रविवार, 17 दिसंबर को जोहानसबर्ग (New Wanderers Stadium, ) में होगा. वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में चयनित तेज गेंदबाज दीपक चाहर ( और टेस्ट टीम में शामिल मोहम्मद शमी () बाहर हो गए हैं. चाहर ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) को सूचित किया है कि वह मेडिकल इमरजेंसी के कारण आगामी वनडे सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. उनकी जगह आकाश दीप ( को टीम में शामिल किया गया है.

 

बीसीसीआई ने आधिकारिक घोषणा करते हुए कहा कि शमी की टेस्ट सीरीज में भागीदारी फिटनेस पर निर्भर थी लेकिन उन्हें मेडिकल टीम ने मंजूरी नहीं दी है. इसलिए, उन्हें दो टेस्ट मैचों की सीरीज से बाहर कर दिया गया है. हालांकि, बोर्ड ने शमी की जगह किसी दूसरे गेंदबाज का चयन नहीं किया है. भारत की टेस्ट टीम में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, मुकेश कुमार और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे तेज गेंदबाज शामिल हैं. शमी का टेस्ट सीरीज से बाहर होना टीम को चुभेगा क्योंकि वह क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में बल्लेबाजों के लिए काल साबित होते आए हैं. इस 33 वर्षीय तेज गेंदबाज ने अब तक 64 टेस्ट में 27.71 की औसत से 229 विकेट चटकाए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 56 रन पर छह विकेट है.

 

बता दें कि, दक्षिण अफ्रीका की धरती पर शमी ने अब तक आठ टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें उन्होंने 23.22 की औसत से 35 विकेट अपने नाम किए हैं. दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम दो बार पांच विकेट हॉल दर्ज है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए चाहर की जगह टीम में शामिल किए गए आकाश इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के लिए खेलते हैं. घरेलू क्रिकेट में दाएं हाथ का 27 वर्षीय यह गेंदबाज बंगाल का प्रतिनिधित्व करता है. वह गेंदबाजी के अलावा निचले क्रम में बल्ले से भी उपयोगी साबित हो सकते हैं. उन्होंने 25 फर्स्ट क्लास मैचों में 90 विकेट चटकाए हैं जबकि 28 लिस्ट-ए मैच में 42 विकेट लिए हैं.

वनडे सीरीज के दूसरे और तीसरे मैच में भारतीय टीम के लिए श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) उपलब्ध नहीं रहेंगे. बीसीसीआई ने कहा कि 17 दिसंबर को जोहानसबर्ग में पहले वनडे के बाद अय्यर टेस्ट सीरीज की तैयारी के लिए लाल गेंद की टीम में शामिल हो जाएंगे. वह दूसरे और तीसरे वनडे के लिए उपलब्ध नहीं होंगे और इंटर-स्क्वाड गेम में हिस्सा लेंगे. भारतीय टीम के मुख्य कोच कोच राहुल द्रविड़, बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़, गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे और फील्डिंग कोच टी. दिलीप टेस्ट टीम के साथ जुड़ेंगे और इंटर-स्क्वाड गेम तथा टेस्ट सीरीज के लिए उनकी तैयारियों की देखरेख करेंगे. वनडे सीरीज के दौरान भारतीय टीम को भारत ‘ए’ के बल्लेबाजी कोच सितांशु कोटक, गेंदबाजी कोच राजीब दत्ता और फील्डिंग कोच अजय रात्रि   सेवाएं देंगे.,,,,,,

The Narad News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button