BREKING NEWSRIAPURRIAPUR BREKING NEWSछत्तीसगढ़राजनीति

छत्तीसगढ़ में 18-19 को G-20 की बैठक:3 लेयर की सुरक्षा में रहेंगे 50 देशों के प्रतिनिधि; 650 जवान, ड्रोन और डॉग स्क्वायड होंगे तैनात

THE NARAD NEWS24………………………………….. .रायपुर में 18 और 19 सितंबर को आयोजित होने वाली जी 20 की बैठक को लेकर अधिकारियों ने तैयारी पूरी कर ली है। नवा रायपुर के निजी होटल में आयोजित फाइनेंस ट्रैक पर फोर्थ फ्रेमवर्क वर्किंग ग्रुप मीटिंग में 50 देशों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। प्रतिनि​धियों को आयोजन के दौरान परेशानी ना हो और उनकी सुरक्षा में चूक ना हो, इसके लिए पुलिस के 650 से ज्यादा अ​धिकारी-कर्मचारी मुस्तैद रहेंगे।

बैठक की सुरक्षा में 12 एएसपी, 25 डीएसपी, 50 इंस्पेक्टर और 600 जवानों की ड्यूटी लगाई है। अति​थियों और उनकी सुरक्षा में आए कर्मियों को संवाद करने में परेशानी ना हो, इसलिए अंग्रेजी के अच्छे जानकारों को इस दल में शामिल किया गया है। ये सुरक्षाकर्मी पहले लेयर में रहेंगे। आवश्यकता पड़ने पर यह प्रतिनि​धियों और उनके सुरक्षाकर्मियों से चर्चा करेंगे और उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे।

     G20 की सुरक्षा में 600 जवान, ड्रोन और डॉग स्क्वायड से             रखी  जाएगी निगरानी- अभिषेक माहेश्वरी

ड्रोन-खोजी कुत्तों का दल रहेगा पदस्थ

जी 20 आयोजन के मद्देनजर कार्यक्रम स्थल में ड्रोन और खोजी कुत्तों को भी लगाया जा रहा है। इनकी मदद से संवेदनशील चीजों और आसपास के इलाकों में नजर रखी जाएगी। कार्यक्रम स्थल के आस पास संदिग्ध गतिवि​धियां दिखने पर कंट्रोल रुम में बैठे अधिकारी तत्काल प्वांइट में तैनात पुलिसकर्मियों को इसकी सूचना देंगे और ​जांच करके निराकरण करेंगे।

रूट प्लान भी तैयारी

नवा रायपुर के निजी होटल में कार्यक्रम का आयोजन होना है। इसलिए पुराने शहर में किसी तरह की यातायात व्यवस्था में बदलाव नहीं किया जाएगा, लेकिन दूसरे देशों से आए प्रतिनि​धियों के मूवमेंट होने पर ही नवा रायपुर के कुछ मार्ग प्रभावित होंगे। उसके लिए प्लान तैयार कर लिया गया है। इसके साथ ही कार्यक्रम स्थल और आस पास के इलाके को सील कर दिया जाएगा। वहां से गुजरने वाले हर व्य​क्ति को जांच के बाद ही कार्यक्रम स्थल में एंट्री दी जाएगी।

तीन दिन पहले जवान होंगे तैनात

रायपुर सिटी एएसपी अ​भिषेक माहेश्वरी ने बताया कि ​​​​​​​पुलिस अ​धिकारियों ने बताया कि कार्यक्रम में आने वाले प्रतिनिधियों की सुरक्षा तीन लेयर में होगी। इसके लिए तीन दिन पहले ही जवानों को नवा रायपुर में प्वाइंट बनाकर पदस्थ कर दिया जाएगा। जवानों का नेतृत्व राजपत्रित अ​​धिकारी करेंगे। रायपुर जिले में पदस्थ पुलिस कर्मियों के अलावा लाइन और दूसरे जिलों से भी जवानों को बुलाया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button