देशव्यापार

सोना-चांदी के दाम, रेट बढ़ने से पहले करें खरीदी; सस्ते में थमे

Gold and silver prices, buy before the rates increase; stay cheap

सोना-चांदी के दाम, रेट बढ़ने से पहले करें खरीदी; सस्ते में थमे

The narad news 24,,,,,,, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के शहरों यानी भोपाल, रायपुर, इंदौर में 10 ग्राम गहने का लेटेस्ट रेट क्या है? सराफा बाजार  में उतार चढ़ाव के बीच 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती पर सोने के भाव  स्थिर हो गए हैं. वहीं चांदी के दाम में भी कोई बदलाव नहीं आया है.

लगातार उतार चढ़ाव के बाद सराफा बाजार में  में स्थिरता आ गई है. 10 ग्राम सोने की कीमतें कल के भाव पर ही थमी हैं. वहीं चांदी के भाव  में भी कई परिवर्तन  हुआ है.  जानें आज मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के शहरों यानी भोपाल, रायपुर, इंदौर में 10 ग्राम गहने का लेटेस्ट रेट

आज का सोने का भाव

 

₹ 56150

प्रति 10 ग्राम

बदलाव –

-193 (-0.34%)

मात्रा – 5

खुला – 56200.0

पिछला बंद – 57128

स्पॉट – 56333

अगर इन्वेस्टमेंट की सोच रहे है तो सोने में इन्वेस्ट करना अच्छा होग या सोने की ज्वैलरी खरीदना चाहते हैं, तो टुडे गोल्ड प्राइस (Sona Ka Rate) की जानकारी होना जरुरी है बिना गोल्ड प्राइस (Sone Ka Bhav) जाने आप अपने बजट में गोल्ड की ज्वैलरी नहीं खरीद पाएंगे। सोना खरीदारी से पहले सभी महत्वपूर्ण जानकारी यहां आपको मिल सकती है। देश में 24 कैरेट और 22 कैरेट गोल्ड की लेटेस्ट प्राइसेज देखें और जो प्राइस ज्वैलर्स आप को बता रहा है उसकी तुलना करें। इस तरह से बात अपने पैसे बचा सकते है साथ की आप को गोल्ड प्राइस (Gold Price) से सम्बंधित बाकि जानकरी से अपने आप को नुक्सान होने से बच सकते है। देश में गोल्ड का प्राइस डेली बदलता रहता है टुडे गोल्ड प्राइस जानने के लिया हमारी वेबसाइट को विजिट करे। सभी सोने के दामों को आज अपडेट किया गया है।

 

गोल्ड खरीदने से पहले इसकी शुद्धता जानना जरूरी है, जिसे कैरेट से बताया जाता है। 24 कैरेट गोल्ड सबसे शुद्ध होता है। 24 कैरेट गोल्ड लचीला होता है और मजबूत बनाने के लिए इसमें अन्य धातु को मिलाने की जरूरत होती है। शुद्धता जितनी अधिक होगी, गोल्ड उतना ही महंगा होता जाता है।

 

सोने की कीमतें क्या निर्धारित करती हैं?

सोने की कीमतें विभिन्न कारकों से प्रभावित होती हैं जो आपूर्ति और मांग की गतिशीलता को प्रभावित करती हैं। सोने की दरों को प्रभावित करने वाले कुछ प्रमुख कारकों में शामिल हैं:

 

वैश्विक आर्थिक स्थितियाँ: मुद्रास्फीति, ब्याज दरें और मुद्रा में उतार-चढ़ाव जैसे आर्थिक संकेतक सोने की कीमतों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।

बाजार की अटकलें: निवेशकों की भावना और बाजार की अटकलें सोने की दरों में अल्पकालिक उतार-चढ़ाव ला सकती हैं।

भू-राजनीतिक तनाव: राजनीतिक अस्थिरता, संघर्ष और व्यापार विवाद अनिश्चितता पैदा कर सकते हैं, जिससे सुरक्षित-संपत्ति के रूप में सोने की मांग बढ़ सकती है।

केंद्रीय बैंक की नीतियां: केंद्रीय बैंकों द्वारा उठाए गए कदम, जैसे सोने के भंडार को खरीदना या बेचना, सोने की कीमतों को प्रभावित कर

सकते हैं।

The Narad News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button