EDUCATIONRIAPURRIAPUR BREKING NEWSउप मुख्यमंत्री अरुण सावउप-मुख्यमंत्री विजय शर्माकैबिनेट मंत्री केदार कश्यपखाद्य मंत्री श्री दयाल दास बघेलखेल मंत्री टंकराम वर्माखेल समाचारछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़टेक्नोलॉजीदिल्ली ख़ास ख़बरदेशधरसीवा विधायकधारसीवा रायपुरधार्मिकधार्मिक त्यौहार बधाई शुभकामनाएंपश्चिम विधायक राजेश मूणतबधाई शुभकामनाएंमंत्री ओपी चौधरीमंत्री लखन लाल देवांगनरामविचार नेताम कृषि मंत्रीरायपुर उत्तररायपुर उत्तर नवनिर्वाचित विधायकरायपुर कलेक्टररायपुर ग्रामीणरायपुर ग्रामीण विधायकरायपुर दक्षिणरायपुर पुलिसरायपुर भठगांवरोजगारलाइफस्टाइलविधानसभा चुनाव 2023विधायकव्यापारशिक्षासांसदस्वच्छता अभियानस्वास्थ विभाग

ऑल इंडिया फॉरेस्ट स्पोर्ट्स मीट का हुआ शानदार आगाज़ मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने किया उद्घाटन प्रतिभागियों के मार्चपास्ट से शुभारंभ क्रिकेटर सूर्यकुमार संग फोटो लेने उमड़े लोग सूर्य कुमार यादव ने कहा छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया।

All India Forest Sports Meet got off to a great start Chief Minister Shri Vishnu Dev Sai inaugurated Started with marchpast of participants People gathered to take photos with cricketer Suryakumar Surya Kumar Yadav said that Chhattisgarhia is the best.

 

 

 

The Narad News 24,,,,,,रायपुर 16 अक्टूबर 2024

राजधानी रायपुर के कोटा स्थित विवेकानंद स्टेडियम में बुधवार को मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने ऑल इंडिया फॉरेस्ट स्पोर्ट्स मीट 2024 का शुभारंभ किया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रुप में भारत के टी20 टीम के कप्तान सूर्य कुमार यादव शामिल हुए। साथ ही उप मुख्यमंत्री श्री अरुण साव, उप मुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा, वनमंत्री श्री केदार कश्यप, मंत्री श्री दयालदास बघेल, मंत्री श्री टंकराम वर्मा, विधायक श्री राजेश मूणत, विधायक मोतीलाल साहू, विधायक अनुज शर्मा उपस्थित थे। उद्घाटन के अवसर पर बिहार के वन मंत्री डॉ. प्रेम कुमार, श्रीमती लीना नंदन, सचिव भारत सरकार, जीतेंद्र कुमार वन महानिदेशक एवं विशेष सचिव भारत सरकार, वी. श्रीनिवास राव, वन बल प्रमुख भी उपस्थित थे।

क्रिकेटर सूर्य कुमार यादव की एक झलक पाने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। यादव ने भी अपने उद्बोधन कहा कि उन्हें रायपुर आकर बहुत अच्छा लगा। उन्होंने प्रदेश में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री श्री साय के प्रति आभार व्यक्त किया। मंच से ही क्रिकेटर यादव ने अपने फैन्स को ऑटोग्राफ भी दिया।

केंद्रीय वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने अपनी ओर से वीडियो संदेश जारी कर आयोजन की सफलता के लिए संदेश प्रेषित किया। आयोजन की भव्यता को लेकर बिहार के वन मंत्री ने खुशी जाहिर की और छत्तीसगढ़ शासन औऱ प्रशासन की तारीफ की।

वन मंत्री केदार कश्यप ने इस वृहद आयोजन में पधारे सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए, कार्यक्रम में शामिल वन विभाग के अधिकारियों के कड़ी मेहनत की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि वन क्षेत्र के एरिया को लेकर छत्तीसगढ़ देश में तीसरे स्थान पर आता है। हमारी जिम्मेदारी है कि हम वनों का संरक्षण करें और वन्यजीवों की सुरक्षा करें।

 

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने कार्यक्रम के शुरुआत की औपचारिक घोषणा की। उन्होंने इस वृहद आयोजन की सफलता के लिए विभाग को शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने क्रिकेटर सूर्यकुमार के छत्तीसगढ़ आगमन पर उनका अभिनंदन किया। श्री साय ने कहा कि 3000 से अधिक प्रतिभागी छत्तीसगढ़ की मेहमाननवाजी से जरुर प्रभावित होंगे। उन्हें इस आयोजन के साथ ही छत्तीसगढ़ की संस्कृति औऱ परंपरा को जानने और समझने का मौका मिलेगा।

भारत सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता 1992 में प्रारंभ की गई थी। इसका मुख्य उद्देश्य वन विभाग के सभी स्तर के कर्मचारियों और अधिकारियों के बीच समन्वय स्थापित करना और उनके बीच खेल गतिविधियों को प्रोत्साहित करना है। नियम व निर्धारित प्रक्रियाओं के अंतर्गत अनेक खेल प्रतियोगिताओं को संपन्न किया जाता है। इस प्रतियोगिता की मेजबानी भारत सरकार द्वारा प्रतिवर्ष किसी एक राज्य को सौंपी जाती है। हमारे लिए यह गौरव का पल है कि इस वर्ष हमारे प्रदेश छत्तीसगढ़ को इस विशाल आयोजन की मेजबानी करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

 

इस बार के आयोजन में 23 खेल विधाओं में 301 प्रतियोगिताएँ आयोजित की जाएंगी। जिसमें 41 राज्यों के करीब 3000 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। इसके लिए राजधानी रायपुर और नवा रायपुर के करीब 16 स्थलों का चयन किया गया है। प्रतिभागियों के लिए आवास, खानपान, और उत्कृष्ट खेल मैदानों की सुविधाएँ उपलब्ध कराई गई हैं।

यह आयोजन 20 अक्टूबर तक चलेगा और समापन समारोह में ओलंपिक मेडलिस्ट मनु भाकर शामिल होंगी। समापन समारोह भी कोटा स्टेडियम में ही आयोजित किया जाएगा।

The Narad News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button