विदेशव्यापार

पाकिस्तान में 331 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल:केयर टेकर PM ने 15 दिन में 26 रुपए दाम बढ़ाया; अंतरराष्ट्रीय कीमतों में बढ़ोतरी को वजह बताया

THE  NARAD NEWSW24………………पाकिस्तान में शुक्रवार को केयरटेकर सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दामों में भारी बढ़ोतरी की है। पेट्रोल के दाम 26.02 पाकिस्तानी रुपए बढ़कर 331.38 रुपए हो गए। वहीं हाई-स्पीड डीजल 17.34 रुपए बढ़कर 329.18 पाकिस्तानी रुपया हो गया। पाकिस्तान में ऐसा पहली बार हुआ है, जब पेट्रोल-डीजल के दाम 330 रुपए/लीटर तक पहुंचे हैं।

पाकिस्तानी मीडिया डॉन के मुताबिक, पिछले एक महीने में पेट्रोल-डीजल के रेट में करीब 58.43 और 55.83 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। दरअसल, अगस्त में मुद्रास्फीति दर में 27.4% से ज्यादा की वृद्धि हुई, जिसके बाद पेट्रोलियम की कीमतें बढ़ी हैं। आने वाले दिनों में सामान्य कीमतें भी बढ़ने के आसार हैं। शुक्रवार को केयरटेकर PM काकड़ के अप्रूवल के बाद मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस ने नए दामों की घोषणा की।

तस्वीर पाकिस्तान के कराची शहर में अपनी बाइक में पेट्रोल डलवाने के लिए लाइन में लगे लोगों की है। (फाइल फोटो)
तस्वीर पाकिस्तान के कराची शहर में अपनी बाइक में पेट्रोल डलवाने के लिए लाइन में लगे लोगों की है। (फाइल फोटो)

एक महीने में दूसरी बार पेट्रोल के दामों में इजाफा
पेट्रोल का ज्यादातर इस्तेमाल प्राइवेट ट्रांसपोर्ट, छोटे वाहनों के लिए किया जाता है। इसकी वजह से दाम बढ़ने का सीधा असर पाकिस्तान के मिडिल क्लास और लोअर क्लास लोगों पर पड़ेगा। वहीं, डीजल का इस्तेमाल ट्रांसपोर्ट में इस्तेमाल होने वाले वाहनों, ट्रेन, ट्रक, बस में होता है। इससे ट्रांसपोर्ट कोस्ट बढ़ने की वजह से दूसरे सामानों की कीमतें भी बढ़ेंगी। इसका खामियाजा भी मिडिल और लॉअर क्लास को उठाना पड़ेगा।

पाकिस्तान की अंतरिम सरकार ने कहा है कि देश में पेट्रोल की कीमतें बढ़ाने की वजह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ी पेट्रोल की कीमतें हैं। 15 अगस्त के बाद दूसरी बार पाकिस्तान में पेट्रोल डीजल की कीमतें बढ़ाई गई हैं। अगस्त में पाकिस्तान की महंगाई दर बढ़कर 27.4 % हो गई।

1 सितंबर को पेट्रोल और डीजल की कीमतें 14.91 रुपये और 18.44 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी और 15 दिनों के लिए प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 305.36 रुपये और एक लीटर डीजल की कीमत 311.84 रुपये तय की गई थी। यानी पेट्रोल के दामों में 15 दिनों में 26 रुपए की बढ़ोतरी हुई है।

पाकिस्तान में ब्याज दरों में भी लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपए में भी गिरावट दर्ज की गई है पिछले एक महीने में पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले 6.2% गिरा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button