छत्तीसगढ़

सरकारी अस्पताल में 2 दर्जन, प्राइवेट में भी मरीज, अधिकांश मरीजों के खून में प्लेटलेट काफी कम होने की शिकायत:रायपुर में डेंगू से पहली मौत

राजधानी रायपुर में इस सीजन में डेंगू से पहली मौत हुई है।

THE NARAD NEWS24……………राजधानी रायपुर में इस सीजन में डेंगू से पहली मौत हुई है। ​रविवार की रात देवेंद्रनगर के निजी अस्पताल में डेंगू पीड़ित युवक ने दम तोड़ दिया। इधर, अंबेडकर अस्पताल में डेंगू के शक पर दो दर्जन से ज्यादा मरीजों को भर्ती किया गया है। शहर के सभी बड़े निजी अस्पतालों में डेंगू के मरीज भर्ती हो रहे हैं।

हालांकि स्वास्थ्य विभाग के रिकार्ड में राजधानी में केवल तीन मरीजों में ही डेंगू निकला है। बाकी को सरकारी अमला इसलिए डेंगू नहीं मान रहा है क्योंकि इनके ब्लड सैंपल का वायरोलॉजी लैब में एलाइजा टेस्ट नहीं हुआ है। इस बीच, अंबेडकर अस्पताल में ही एक दर्जन मरीजों के शरीर में डेंगू के वायरस की वजह से प्लेटलेट कम हो गया है।

मे​डिसिन विशेषज्ञ डा. योगेंद्र मलहोत्रा के अनुसार अभी जो मरीज आ रहे हैं उनमें ज्यादातर प्लेटलेट कम होने वाले हैं, लेकिन गंभीर नहीं है। देवेंद्रनगर अस्पताल के संचालक डा. सुनील खेमका के अनुसार जिस युवक की मौत हुई, उसे गंभीर हालत में लाया गया था। इलाज शुरू होने से पहले ही उसने दम तोड़ दिया।

राजधानी में डेंगू की जांच एनएस-1, आईजीएम और आईजीजी किट से इलाज भी इसी आधार पर, लेकिन इसे सही नहीं मानता स्वास्थ्य विभाग

अंबेडकर अस्पताल सहित ज्यादातर नर्सिंग होम में मरीज के लक्षण के देखने के बाद एनएस-1 व आईजीएम व आईजीजी किट से डेंगू की जांच की जा रही है। इसी रिपोर्ट के आधार पर मरीजों का ट्रीटमेंट किया जा रहा है, जबकि स्वास्थ्य वि​भाग केवल वायरोलॉजी लैब में होने वाले टेस्ट रिपोर्ट में ही पॉजिटिव आने वाले को मरीज मानता है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है वायरोलॉजी लैब में एलाइजा टेस्ट के बाद ही पुष्टि होती है कि मरीज डेंगू पीड़ित है या नहीं। एलाइजा टेस्ट के लिए बाकायदा गाइड लाइन बनी है। उसी का पालन कर ब्लड टेस्ट किया जाता है।

एडिस मच्छर किसी मरीज को काटने के बाद फैलाता है डेंगू

विशेषज्ञों के अनुसार डेंगू एडिस मच्छर के काटने से होता है, लेकिन इसकी भी शर्त है। एडिस मच्छर जब किसी डेंगू पीड़ित को काटने के बाद किसी स्वस्थ्य व्यक्ति को काटता है, तभी उसे संक्रमण होता है। आमतौर पर एडिस मच्छर दिन में और शरीर के निचले हिस्से पर ही काटता है। ये मच्छर साफ पानी में पनपता है। इसलिए घरों में साफ पानी अधिक दिनों तक कहीं भी जमा न होने दें।

मरीजों के बढ़ने के कारण और इलाज की डॉक्टरों ने की समीक्षा

इस बीच सोमवार को स्वास्थ्य ​विभाग के अफसरों ने अंबेडकर अस्पताल के डाक्टरों के साथ डेंगू के मरीजों पर समीक्षा की और अस्पताल पहुंच रहे मरीजों की स्थिति के बारे में जानकारी ली। मेडिकल कॉलेज के वायरोलॉजी लैब में अब तक तीन मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग केवल इन्हीं केस को पॉजिटिव मान रहा है।

फिजिशियन की सलाह के बिना प्लेटलेट नहीं चढ़ाएं

छत्तीसगढ़ राज्य महामारी नियंत्रक डा. सुभाष मिश्रा का कहना है कि जैसे ही किसी मरीज में डेंगू की पुष्टि होती है, अनावश्यक तौर पर प्लेटलेट चढ़ाने की बातें होने लगती हैं। परिजन भी दबाव बनाते हैं, ऐसा नहीं करना चाहिए। फिजिशियन की सलाह पर ही प्लेटलेट चढ़ाना उचित रहता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button