छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में बरसेंगे बादल:कल से फिर एक्टिव होगा सिस्टम, गरज-चमक के साथ पड़ेंगी बौछारें

THE NARAD NEWS24……………………छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से मानसून के एक्टिव होने की संभावना है। बुधवार से मानसूनी गतिविधियां एक बार फिर से तेज होंगी। एक से दो दिनों में अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है। आज भी कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

सोमवार को प्रदेश के ज्यादातर जिलों में आसमान साफ रहा और तेज धूप रही। जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी परेशान करने लगी। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बन रहा हैं। इसलिए बुधवार को प्रदेश में फिर से मानसून के सक्रिय होने के आसार है।

प्रदेश में फिर से मानसूनी गतिविधियां तेज होने के संकेत हैं।
प्रदेश में फिर से मानसूनी गतिविधियां तेज होने के संकेत हैं।

सोमवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस धमतरी में था। इसके बाद बिलासपुर में 35.4, मुंगेली 34.5, राजनांदगांव 34, महासमुंद 33.7, रायपुर 33.5, जांजगीर 33.4, जगदलपुर 33, दुर्ग 32.6, कोरबा 32.4 और अंबिकापुर में 30.2 डिग्री तापमान रहा।

24 घंटे में कैसा रहा मौसम

मंगलवार को प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तेज धूप रही। उत्तर छत्तीसगढ़ यानी बस्तर संभाग और दक्षिण यानी सरगुजा संभाग के कुछ जिलों में बादल छाए रहे लेकिन बारिश कहीं भी नहीं हुई। जानकारी के मुताबिक प्रदेश में केवल बलरामपुर जिले के कुसमी में 37 मिलीमीटर और जशपुर के कांसाबेल में 18.6 मिलीमीटर बारिश हुई बारिश रिकॉर्ड की गई है।

प्रदेश के 3 जिलों में हुई औसत से ज्यादा बारिश, 9 में कमी दर्ज की गई

बीते दिनों हुई बारिश के बाद प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मानसून का कोटा फुल हो गया है। 1 जून से 18 सितम्बर तक छत्तीसगढ़ के 4 जिलों में इस सीजन में औसत से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है जबकि 9 जिले ऐसे हैं जहां कम बारिश हुई है।

सोमवार को राजधानी रायपुर में आसमान साफ रहा।
सोमवार को राजधानी रायपुर में आसमान साफ रहा।

ज्यादा बारिश वाले जिले

बीजापुर 28 फीसदी ज्यादा बारिश, मुंगेली 24 फीसदी ज्यादा बारिश, सुकमा 21 फीसदी ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई।

कम बारिश वाले जिले

बलरामपुर -24, दंतेवाड़ा -24, जांजगीर -21, जशपुर -45, कोंडागांव -24, कोरबा -28, कोरिया -23, सूरजपुर -32, सरगुजा -59

कैसे रहेंगे अगले 24 घंटे

इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

जशपुर, बलरामपुर, रायगढ़, जांजगीर, बलौदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, बस्तर, कोंडागांव, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर

इन शहरों में मौसम साफ रहेगा

सरगुजा, कोरिया, सूरजपुर, पेण्ड्रा, बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, रायपुर, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, दंतेवाड़ा,सुकमा

क्या कहते हैं मौसम विशेषज्ञ

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रवात उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला है। इसके प्रभाव से अगले 48 घंटे में एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास बनने की संभावना है।

मानसून द्रोणिका मध्य समुद्र तल पर जैसलमेर, अजमेर, शिवपुरी, सीधी, डाल्टनगंज, दीघा और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक फैला है। आज प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button