छत्तीसगढ़

रायपुर में कुछ घंटों की बारिश से तालाब बनी सड़कें, घरों में घुसा पानी:छत्तीसगढ़ में आज और कल भारी बारिश की चेतावनी

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में आज और कल भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर के लिए ऑरेंज अलर्ट और दंतेवाड़ा, बस्तर, राजनांदगांव, बालोद, दुर्ग, धमतरी और रायपुर के लिए यलो अलर्ट जारी किया है

गुरुवार को भी राजधानी रायपुर समेत धमतरी, गरियाबंद, बस्तर, कोंडागांव और कांकेर जिलों के कुछ जगहों पर भारी बारिश हुई है। इसके अलावा बस्तर संभाग के बीजापुर जिले में भी जमकर बादल बरसे।

रायपुर में देर शाम झमाझम बारिश के बाद निचले इलाकों के कई घरों में पानी भर गया, लोग परेशान होते रहे।
रायपुर में देर शाम झमाझम बारिश के बाद निचले इलाकों के कई घरों में पानी भर गया, लोग परेशान होते रहे।
रायपुर में तालाब बनी सड़कें,घरों में घुसा पानी
रायपुर में कुछ ही घंटे तेज बारिश में सड़कों का हाल तालाब जैसा हो गया। कई इलाकों में लोगों के घरों के भीतर पानी घुस गया। नगर निगम ने ढेर सारे दावे जरूर किए थे लेकिन तेज बारिश ने सारे दावों की पोल खोल दी। कुशालपुर, प्रोफेसर कॉलोनी, चंगोराभाठा,एनआईटी रोड, जयस्तंभ और तेलीबांधा के आसपास के इलाकों में पानी भर गया। लोगों ने जलभराव का वीडियो शेयर कर नगर निगम की व्यवस्था और महापौर पर नाराजगी जाहिर की। यहां कुछ ही घंटों की बारिश ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी। राजधानी रायपुर में दोपहर तक 85 मिलीमीटर, कांकेर में 68 और रामानुंजगंज में 60 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

राजधानी की सड़कें तालाब बन गई थी, इस दौरान वहां गुजरने वाले राहगीर परेशान होते रहे।
राजधानी की सड़कें तालाब बन गई थी, इस दौरान वहां गुजरने वाले राहगीर परेशान होते रहे।
जिलेवार जानिए कैसा रहेगा मौसम

धमतरी – गुरुवार को तेज बारिश हुई है। जिले में आज भी भारी बारिश के आसार हैं। तेज बारिश के चलते अलर्ट रहने की जरूरत है।
गरियाबंद – यहां मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे हैं। बीते दिनों उमस ने लोगों को परेशान कर रखा था लेकिन अब राहत की बारिश हुई है। आज भी मध्यम बारिश हो सकती है।
दुर्ग – मौसम विभाग ने जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसलिए सावधान रहने की जरुरत है। यहां आज और कल दोनों ही दिन बारिश के हालात बने रहेंगे।

रायपुर में तेज बारिश के बाद हल्की बूंदाबांदी होती रही, सड़क पर कुछ इस तरह नजर आई बारिश की बूंदे।
रायपुर में तेज बारिश के बाद हल्की बूंदाबांदी होती रही, सड़क पर कुछ इस तरह नजर आई बारिश की बूंदे।
बालोद – यहां डौंडीलोहारा और गुंडरदेही इलाके में तेज बारिश हुई है। आज भी पूरे जिले में भारी बारिश का अलर्ट है।
बीजापुर – बीजापुर जिले में पिछले 2 दिनों से भारी बारिश की स्थिति है। आज यहां के लिए अतिभारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
नारायणपुर – जिले में बारिश का दौर जारी है। आज ज्यादा सतर्क रहने की जरुरत है क्योंकि भारी बारिश की स्थिति नारायणपुर जिले में बन सकती है। पुल-पुलियों को पार करते समय सावधानी बरतने की जरुरत है।
दंतेवाड़ा – जिले में अच्छी बारिश हो रही है। यहां भी बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।
बस्तर – भारी बारिश के हालत बने हुए हैं। यहां 19 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। सावधान रहने की जरूरत है।

मौसम विभाग की सेटेलाइट तस्वीर में इस समय पूरे छत्तीसगढ़ में घने बादल दिखाई दे रहे हैं।
मौसम विभाग की सेटेलाइट तस्वीर में इस समय पूरे छत्तीसगढ़ में घने बादल दिखाई दे रहे हैं।
मानसून का हाल
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसूनी द्रोणिका का पश्चिमी छोर हिमालय की तराई में है और पूर्वी छोर माध्य समुद्र तल पर बाराबंकी, देहरी, रांची, दीघा और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर- पूर्व बंगाल की खाड़ी तक है। एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन गया है, इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रवात 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इस मौसम में तंत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए मध्य छत्तीसगढ़ से गुजरने की संभावना है।

इसके असर से प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होगी। कुछ जगहों पर भारी बारिश की भी स्थिति बन सकती है। बारिश का क्षेत्र मुख्य रूप से दक्षिण छत्तीसगढ़ यानी बस्तर संभाग रहेगा। इसके अलावा रायपुर और दुर्ग संभाग के जिलों में एक-दो जगहों में भारी बारिश और बस्तर संभाग के जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है। बिलासपुर और सरगुजा संभाग के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की स्थिति रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button