EDUCATIONHOSPITALRIAPURRIAPUR BREKING NEWSकानून व्यवस्थाछत्तीसगढ़टेक्नोलॉजीनगर निगम नगर पालिकापार्षदरायपुर उत्तररायपुर ग्रामीणरायपुर दक्षिणरायपुर पुलिसरायपुर भठगांवरोजगारलाइफस्टाइलवन विभागव्यापारशिक्षास्वास्थ विभाग

BREKING NEWS एजाज ढेबर ने पेश किया बजट,पढिए राजधानी वासियों के लिए क्या है खास

एजाज ढेबर ने पेश किया 1901 करोड़ का बजट, जानें रायपुर को मिली क्या बड़ी सौगात

   BREKING NEWS एजाज ढेबर ने पेश किया बजट,पढिए राजधानी वासियों के लिए क्या है खास

THE NARAD NEWS 24,,,,,रायपुर। 21-02-2024 बुधवार को   महापौर एजाज ढेबर ने  नगर निगम महात्मा गांधी सदन के सामान्य सभागार में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश किया। उन्होंने 1901 करोड़ 31 लाख 93 हजार का बजट पेश किया। यह बजट 57 लाख 71 हजार का फायदे का है।

बजट में खासकर युवाओं और महिलाओं पर फोकस है। बजट में 10.15 करोड़ रुपए की लागत से ‘वर्ल्ड स्किल सेंटर’ खोलने की घोषणा की गई है। इसमें युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा शहर के विकास, प्रदूषण कम करने के इंतजाम और कला-संस्कृति के विकास के लिए घोषणा की। बजट पेश करने के पहले महापौर एजाज ढेबर ने बजट का ब्रीफकेस लेकर आकाशवाणी स्थित काली मंदिर में मातारानी से आशीर्वाद लिया।

की राजधानी रायपुर के महापौर एजाज ढेबर ने बुधवार को अपने कार्यकाल का अंतिम बजट पेश किया. मेयर ने नगर निगम सदन में 1901 करोड़ 89 लाख 64 हजार का बजट पेश किया. इसमें 1901 करोड़ 31 लाख 93 हजार रुपए विभिन्न योजनाओं में खर्च किए जाएंगे. आय और व्यय मिलाकर इस बार निगम को 57 लाख 71 हजार का फायदा होगा. तो वहीं सामान्य सभा के बजट सत्र में विपक्ष ने प्रश्नकाल के दौरान शहर के कई मुद्दों पर सत्ता पक्ष को घेरा.

इस बजट में युवाओं और खासकर महिलाओं पर फोकस किया गया है. बजट में 10.15 करोड़ रुपए की लागत से वर्ल्ड स्किल सेंटर खोलने की भी घोषणा की गई है. इसमें युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. इतना ही नहीं रायपुर शहर के विकास, प्रदूषण कम करने के इंतजाम को लेकर भी बड़ी घोषणा की गई है.

जानें बजट की बड़ी घोषणाएं

  • नगर निगम क्षेत्र में 10 वेंडिंग जोन तैयार किए जाएंगे
  • प्रदूषण नियंत्रण के लिए क्लीन कॉरिडोर का 7 करोड़ की लागत से निर्माण होगा
  • तेलीबांधा, NIT, सिटी कोतवाली से जय स्तंभ चौक के मध्य मिनी टाइम स्क्वायर 8 करोड़ की लागत से बनेगा
  • लाइट मेट्रो ट्रेन की व्यवस्था के लिए 500 करोड़ की परियोजना पीपीआई मोड़ से पूरा करने के  लिए प्रस्ताव तैयार किया जाएगा
  • सड़क, नाली, फुटपाथ, चौक चौराहा सौन्दर्यकरण, शहर की बुनियादी सुविधाओं का विस्तार
  • शहर के प्रवेश द्वार होंगे आकर्षक
  • मल्टीप्ले, सिटी पिकनिक प्वाइंट की सौगात शहर वासियों को मिलेगी

की पहचान पूरे विश्व में बने इसे लेकर वर्तमान परिषद में कार्य किया है. कोरोना काल में हमारे कर्मचारियों ने क्षमता से भी अधिक परिश्रम किया. नव निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को बधाई देते हुए अपेक्षा करता हूं कि सहयोग निगम परिषद का हमेशा मिलता रहे.

The Narad News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button