EDUCATIONHOSPITALRIAPURRIAPUR BREKING NEWSछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़टेक्नोलॉजीधार्मिकबधाई शुभकामनाएंरायपुर उत्तररायपुर ग्रामीणरायपुर दक्षिणरायपुर भठगांवरोजगारलाइफस्टाइलविधायकव्यापारशिक्षास्वच्छता अभियानस्वास्थ विभागस्वास्थ्य मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल

रामकृष्ण केयर अस्पताल में कैंसर के खिलाफ मुहिम – किया ‘पिंक एक्सप्रेस’ वैन का शुभारंभ

Campaign against cancer in Ramakrishna Care Hospital - 'Pink Express' van launched

रामकृष्ण केयर अस्पताल में कैंसर के खिलाफ मुहिम – किया ‘पिंक एक्सप्रेस’ वैन का शुभारंभ

 

The Narad News 24,,,,, रायपुर 22जुलाई 2024 को कैंसर के प्रारंभिक पहचान के लिए, छत्तीसगढ़ के रामकृष्ण केयर अस्पताल, रायपुर के मेडिकल एवं मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. संदीप दवे और माननीय स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल द्वारा एक मोबाइल कैंसर स्क्रीनिंग बस का उद्घाटन किया गया है।

यह बस पूरे राज्य में यात्रा करेगी ताकि प्रारंभिक चरण के स्तन कैंसर, मुख कैंसर और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की पहचान की जा सके। स्क्रीनिंग प्रक्रिया के बाद, एक कुशल डॉक्टरों की टीम मरीजों को आगे के कैंसर उपचार के लिए मार्गदर्शन करेगी, जिससे समय पर सटीक चिकित्सा व देखभाल सुनिश्चित हो सके।

स्तन कैंसर की स्क्रीनिंग थर्मोग्राफी द्वारा की जाएगी यह एक नई तकनीक है जिसमें बिना स्पर्श, बिना दर्द और बिना रेडियेशन के स्क्रीनिंग किया जायेगा। इस पहल को डॉ. रवि जायसवाल, डॉ. देवा दुलाल विश्वाल, डॉ. सौरभ जैन, ऑन्कोलॉजी विभाग एवं सनराइज फाउंडेशन (एनजीओ) और सन एंड सन ग्रुप के श्री श्याम शर्मा जी द्वारा किया जा रहा है।

‘यह पहल उन लोगों के लिए वरदान साबित होगी जो कैंसर की स्क्रीनिंग तक आसानी से पहुंच नहीं पाते है और विशेष रूप से वे जो वंचित पृष्ठभूमि से हैं और अक्सर डर और संसाधनों की कमी के कारण बहुत उन्नत चरण में कैंसर का निदान नहीं करवा पाते हैं, ‘डॉ. रवि जायसवाल ने एक बयान में कहा।’ हमारा मिशन यह सुनिश्चित करना है कि कोई भी महिला स्तन और गर्भाशय ग्रीवा कैंसर से जान न जाये, इसके लिए हमें बड़े पैमाने पर कैंसर स्क्रीनिंग अभियान चलाने की जरूरत है। ‘इस अवसर पर हमने एक निःशुल्क स्क्रीनिंग शिविर आयोजित किया और 100 से अधिक महिलाओं की स्तन कैंसर और 50 पुरुषों की मुख कैंसर के लिए स्क्रीनिंग की, जिससे इस कार्यक्रम को सफल बनाया जा सके।

The Narad News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button