छत्तीसगढ़रोजगार

नई भर्ती के लिए विज्ञापन जल्द:रवि​वि में 8 साल बाद होगी प्रोफेसरों की भर्ती, 119 खाली में 49 पद ही भरे जाएंगे

THE NARAD NESW24………………………पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में आठ साल बाद प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर व असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए भर्ती निकलेगी। इसके लिए शासन से अनुमति मिल गई है। हालांकि, अभी खाली शैक्षणिक 119 पदों में से 49 के लिए ही विज्ञापन जारी होगा। इसे लेकर विवि से तैयारी की जा रही है। रविवि में शैक्षणिक पदों पर भर्ती के लिए 2015 में विज्ञापन जारी हुआ था। आवेदन भी मंगाए गए थे, लेकिन बाद में भर्ती रद्द हो गई थी।

रविवि में 223 स्वीकृत शैक्षणिक पद हैं। इनमें से 104 पद भरे हैं, जबकि 119 खाली हैं। वहीं दूसरी ओर रविवि में प्रोफेसरों के रिटायरमेंट के बाद लगातार पद खाली होते जा रहे हैं। रिक्त पदों की वजह से अध्ययन-अध्यापन पर भी असर पड़ा है।

खासकर, रिसर्च पर प्रभाव पड़ा है। विवि की ओर से कुछ महीने पहले भी भर्ती की तैयारी की गई थी। लेकिन विभिन्न कारणों की वजह से विज्ञापन जारी नहीं हो पाया था। जानकारों का कहना है कि अभी जो 49 पदों के लिए भर्ती निकलेगी वह बैकलॉग का पद है। इसमें अलग-अलग विषयों के प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर व असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती होगी। इस भर्ती के लिए कुछ ही दिनों में सूचना जारी की जाएगी।

69 शैक्षणिक पदों पर भर्ती के लिए करना होगा इंतजार

पिछले साल रविवि को 69 शैक्षणिक पद मिले थे। इसे भरने के लिए कुछ दिनों पहले विवि ने तैयारी की थी। विज्ञापन जारी होने वाला था। लेकिन शासन की ओर से सभी संस्थानों से लिए एक पत्र जारी किया गया। इसमें लिखा था कि पदों पर भर्ती के लिए वित्त विभाग की अनुमति अनिवार्य है। बिना अनुमति के इन पदों को नहीं भरा जा सकता है। इस पत्र के आने के बाद 69 पदों की भर्ती पर ब्रेक लग गया। अभी भी इनकी भर्ती नहीं होगी। इसके लिए इंतजार करना होगा।

गौरतलब है कि 69 में 42 पद असिस्टेंट प्रोफेसर, प्रोफेसर के 12 और एसोसिएट प्रोफेसर के 15 पद हैं। असिस्टेंट प्रोफेसर में टीचर एजुकेशन के लिए सबसे ज्यादा 10 पोस्ट हैं। इसी तरह मैथ्स, फिजिक्स, एंथ्रोपोलॉजी, इनवायरमेंटल साइंस, भाषा विज्ञान, एमबीए, प्राचीन भारतीय इतिहास, समाजशास्त्र एवं समाजकार्य, सांख्यिकी, भू-विज्ञान, जैविकी, केमिस्ट्री, बायोलॉजी के लिए भी भर्ती होने वाली थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button