खेल समाचारदेशदेश विदेशमनोरंजनलाइफस्टाइल

2023IND vs AUS: फाइनल में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया के साथ, 

World Cup 2023 Final India And Australia Will Play Final Of Odi Wc

 

 

The Narad News 24,,,वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारत का सामना 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के साथ होगा। इस वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी तो वहीं कंगारू टीम ने दूसरे सेमीफाइनल में प्रोटियाज को 3 विकेट से हराकर फाइनल का टिकट कटाया।

फाइनल में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया के साथ

वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा दूसरी बार होगा जब फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम का सामना ऑस्ट्रेलिया के साथ होगा। इससे पहले साल 2003 में दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ था और उस मैच में टीम इंडिया को हार मिली थी। वैसे भारतीय धरती पर वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में दोनों टीमें पहली बार खिताबी जीत के लिए एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे। टीम इंडिया के पास अब ऑस्ट्रेलिया से मिली उस हार का बदला लेने का बेहतरीन मौका है और 20 साल बाद टीम इंडिया के पास कंगारू टीम को वर्ल्ड कप फाइनल में हराने का अच्छा मौका है। भारतीय टीम को 2003 में ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल मुकाबले में 125 रन से हराया था।

विश्व कप फाइनल में दोनों टीमों का प्रदर्शन

भारतीय टीम की बात करें तो यह चौथी बार फाइनल में पहुंची है जिसमें से पिछले तीन फाइनल में यह टीम दो बार चैंपियन बनी जबकि एक बार उसे हार मिली। भारतीय टीम 1983 में पहली बार फाइनल में पहुंची थी और चैंपियन बनी थी तो वहीं दूसरी बार यह टीम 2003 में फाइनल में पहुंची थी, लेकिन वहां उसे कंगारू टीम के हाथों हार मिली थी। इसके बाद टीम इंडिया 2011 में फाइनल में पहुंची थी और दूसरी बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था। अब टीम इंडिया के पास तीसरी बार चैंपियन बनने का मौका है।

ऑस्ट्रेलिया की टीम आठवीं बार फाइनल में पहुंची है और पिछले 7 फाइनल की बात करें तो यह टीम 5 बार चैंपियन बनी जबकि दो बार उप-विजेता रही। कंगारू टीम ने 1987, 1999, 2003, 2007, 2015 में वर्ल्ड कप खिताब जीता था जबकि इस टीम को फाइनल में 1975 और 1996 में हार का सामना करना पड़ा था। कंगारू टीम के पास एक बार फिर से रिकॉर्ड छठी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का मौका होगा

 

भारतीय टीम जहां वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में चौथी बार पहुंची तो वहीं कंगारू टीम ने आठवीं बार फाइनल में पहुंचने का गौरव हासिल किया। अब दोनों टीमों के बीच अगला वर्ल्ड चैंपियन बनने को होड़ होगी जबकि प्रोटियाज एक बार फिर से चोकर्स साबित हुए और वर्ल्ड कप फाइनल में नहीं पहुंच पाए।

The Narad News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button