BREKING NEWSEDUCATIONRIAPURRIAPUR BREKING NEWSकानून व्यवस्थाकृषिछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़मंत्री ओपी चौधरीरायपुर उत्तररायपुर कलेक्टररायपुर ग्रामीणरायपुर दक्षिणरायपुर पुलिसरोजगारलाइफस्टाइलवन विभागवित्त मंत्री ओपी चौधरीविधायकव्यापारशिक्षास्वच्छता अभियानस्वास्थ विभाग

गुणवत्ता विहीन निर्माण कार्य करने पर किया तत्कालीन कार्यपालन अभियंता को निलंबित, आवास एवं पर्यावरण मंत्री ने कहा विष्णु के सुशासन में भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं। मंत्री ओ. पी चौधरी जी 

छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल आयुक्त द्वारा निलंबन आदेश जारी, मंत्री ओ. पी चौधरी जी  

 

THE NARAD NEWS 24,,,रायपुर,  छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल ने एस के साहू, तत्कालीन कार्यपालन अभियंता, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल, संभाग-01, रायपुर को रायपुर के एकलव्य खेलकूद प्रकल्प परिसर, रायपुर छात्रावास भवन एवं स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण कार्य में अनियमितताएं पाए जाने के कारण निलंबित कर दिया है।

संदीप साहू द्वारा तैयार किए गए प्रारंभिक अनुमानों और 10 फरवरी 2022 को स्वीकृत अनुमानों में विसंगतियां पाई गईं। यह असंगति तकनीकी लेखा प्रकोष्ठ (TAC) द्वारा 15 फरवरी 2022 को निरीक्षण में नोट की गई।
संदीप साहू द्वारा सही आंकड़े प्रस्तुत नहीं किए गए और अतिरिक्त धनराशि के अनुमोदन के लिए गलत जानकारी दी गई। बिना उचित स्पष्टीकरण के लागत वृद्धि ने वित्तीय प्रबंधन और विभागीय जिम्मेदारी पर प्रश्नचिह्न खड़ा किया।

वनवासी विकास समिति के पद अधिकारियों डॉ अनुराग जैन सचिव श्री पुरुषोत्तम विधानी श्री राघव जोशी श्री राम नाथ कश्यप के द्वारा उक्त कार्य में हो रही गड़बड़ी और अनियमितता के लिए माननीय मंत्री ओ. पी चौधरी जी आवास एवं पर्यावरण विभाग को अवगत कराया गया। माननीय मंत्री जी द्वारा प्रकरण पर तत्काल संज्ञान लेते हुए आयुक्त श्री कुंदन कुमार (भ प्र से) को जांच के आदेश दिए। जांच के दौरान तत्कालीन कार्यपालन अभियंता संदीप साहू के बिना प्रशासनिक स्वीकृति और तकनीकी स्वीकृति प्राप्त कार्य करने तथा छल पूर्वक पूर्व में पी डब्लू डी विभाग के द्वारा कर लिए गए कार्य की तकनीकी स्वीकृति प्राप्त करने प्राक्कलन बिना सहायक अभियंता और उप अभियंता के हस्ताक्षर प्रस्तुत करने और स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स का कार्य बिना प्रशासनिक स्वीकृति एवं तकनीकी स्वीकृति कर लेने का दोषी पाया गया।

अधिकारी द्वारा फर्नीचर आदि की खरीदी के लिए मेसर्स गणपति इंफ्रास्ट्रक्चर को राशि रु 13563573 का भुगतान माह जनवरी 2023 में किया गया है जबकि उस समय सिविल कार्य पूर्ण नहीं हुए थे। ठेकेदार को उक्त प्रयोजन से भुगतान किए जाने पूर्व निक्षेपदाता विभाग अथवा संस्था जिसे निर्मित भवन हस्तांतरित किया जाना था से सहमति प्राप्त नहीं की गई थी।
आगे की जांच में यह पाया गया कि संदीप साहू द्वारा निर्धारित प्रक्रियाओं का पालन नहीं किया। उनके कार्य छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण और अपील) नियम, 1965, और छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (आचरण) नियम, 1966 के उल्लंघन में पाए गए।
श्री कुंदन कुमार (भ प्र से) ने कहा कि छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल एक गहन जांच करेगा ताकि इस प्रकार की विसंगतियों को संबोधित किया जा सके और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा सकें। संबंधित अधिकारी निर्माण और विकास गतिविधियों में पारदर्शिता और जवाबदेही बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

The Narad News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button