BREKING NEWSEDUCATIONHOSPITALRIAPURRIAPUR BREKING NEWSआबकारी विभागकानून व्यवस्थाक्राइमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़टेक्नोलॉजीधरसीवा विधायकधारसीवा रायपुरपुलिस प्रशासनबधाई शुभकामनाएंरायपुर उत्तर नवनिर्वाचित विधायकरायपुर पुलिसरोजगारलाइफस्टाइलवन विभागविधायकव्यापारशिक्षास्वच्छता अभियानस्वास्थ विभाग

रायपुर पुलिस और संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनाइटेड नेशन्स ऑफिस ऑन ड्रग्स एंड क्राइम (यूएनओडीसी) की शहर के शिक्षा-विशेषज्ञों व छात्रों के साथ संयुक्त कार्यशाला

Joint workshop of Raipur Police and United Nations Organization United Nations Office on Drugs and Crime (UNODC) with education experts and students of the city.

 

 

 

The Narad News 24,,,,, रायपुर पुलिस 13 जुलाई 2024 को संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनाइटेड नेशन्स ऑफिस ऑन ड्रग्स एंड क्राइम (यूएनओडीसी) पिछले एक वर्ष से पुलिस के नशा विरोधी कार्यवाही व जागरूकता अभियान निजात से जुड़ा हुआ है।

यूएनओडीसी की एक टीम रायपुर आई है। आज एनएच गोयल स्कूल में रायपुर शहर के शिक्षाविदों व छात्रों के साथ कार्यक्रम रखा गया जिसमें युवाओं में कैसे शांति के संस्कार, कानून का शासन विकसित हो और उनको नशे जैसी सामाजिक बुराइयों से दूर कर रचनात्मक और सकारात्मक कार्यों से जोड़ा जाए इस पर चर्चा की गयी।

एसएसपी संतोष कुमार सिंह द्वारा युवाओं को नशे से दूर रहकर सकारात्मक उपाय करने पर जोर दिया गया।

समर्थ पाठक, कम्युनिकेशन ऑफिसर यूएनओडीसी दक्षिण एशिया, ने बताया कि UNODC और रायपुर पुलिस के सहयोग से आयोजित इस RiseUp4Peace कार्यशाला में हमने शिक्षा में शांति, कानून के शासन और ईमानदारी को शामिल करने के तरीकों पर विचार-विमर्श किया। शिक्षकों की भूमिका इन मूल्यों को संवारने में अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह इस सहयोग का पहला कदम है, और उनके द्वारा किए गए प्रयास छात्रों में दीर्घकालिक सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं।” 

अशोक पांडे, फेलो ग्लोबल पीस फाउंडेशन यूएसए ने सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) की उत्पत्ति को समझाते हुए शिक्षा के संदर्भ में लक्ष्य 16 को रखा। उन्होंने शांति एवं शिक्षा के लिए एक रोडमैप प्रस्तुत किया, जिसमें मानवाधिकार क्लब, मॉडल यूनाइटेड नेशंस, स्वयंसेवा और सामुदायिक सेवा जैसी गतिविधियों को शामिल किया, जो सहयोग, समावेश और शांति को बढ़ावा देने के लिए हैं।

NCERT के डॉ सत्यभूषण ने बताया कि “एनईपी 2020 और एनसीएफएसई 2023 शिक्षकों और छात्रों को शांतिपूर्ण और समावेशी समाज विकसित करने के लिए सशक्त बनाते हैं।”

UNODC टीम ने वहां छात्रों से भी संवाद किया और उनके प्रश्नों का उत्तर दिया।

कार्यक्रम का संचालन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ममता देवांगन ने किया। NH Goel वर्ल्ड स्कूल के डायरेक्टर एस के तोमर, उप प्राचार्य प्रीति शर्मा, सीएसपी अमन झा, केशरी नायक, टीआई मुकेश शर्मा एवं स्कूल टीम के सहयोग से यह कार्यशाला आयोजित की गयी।

The Narad News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button