CONGRESHCONGRESH CGRIAPURRIAPUR BREKING NEWSछत्तीसगढ़देशराजनीति

महिलाओं की सुरक्षित यात्रा के लिए हर वाहन में पैनिक बटन, निर्भया सेंटर भी:सीएम भूपेश बघेल

THE NARAD NEWS24………………………..मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को रायपुर से लेकर दिल्ली लोगों की सहूलियतों के लिए कई योजनाआें की शुरुआत की। इनमें महिलाओं की सुरक्षित सफर से जुड़ी योजनाएं हैं। इनके मुताबिक अब हर यात्री वाहन में पैनिक बटन जरूरी होगा। यही नहीं, जीपीएस भी लगाना होगा ताकि पैनिक बटन दबाए जाने की दशा में वाहन की लोकेशन तुरंत मिल जाए। इसके लिए निर्भया कमांड एंड कंट्रोल सेंटर होगा, जो महिला सुरक्षा को सुनिश्चित करेगा।

इसके अलावा सीएम ने रायपुर एवं दुर्ग में ऑटोमेटेड फिटनेस सेंटर, आटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निेशन सेंटर, दुर्ग के गोढ़ी में बॉयो एथेनाल प्लांट और नई दिल्ली में छत्तीसगढ़ भवन की शुरुआत भी की। सीएम भूपेश ने योजनाओं की शुरुआत करते हुए कहा कि परिवहन विभाग की योजनाओं से महिलाओं को यात्रा में पूरी सुरक्षा तो मिलेगी ही, सड़क हादसों में भी कमी आएगी। बिना वैध दस्तावेजों वाले वाहनों पर कार्रवाई से क्राइम पर भी थोड़ी लगाम लगेगी। परिवहन आयुक्त दीपांशु काबरा ने बताया कि निर्भया प्रोजेक्ट में ही यात्री वाहनों में जीपीएस एवं पैनिक बटन लगाया जाएगा। जिससे किसी भी आपात स्थिति में पैनिक बटन दबने से इसकी सूचना तत्काल डायल 112 के पास पहुंचेगी।

जीपीएस से वाहन की लोकेशन मिलेगी और मदद तुरंत पहुंचाई जा सकेगी। इसके अलावा ऑटोमेटेड फिटनेस सेंटर से कम समय में अधिक वाहनों का टेस्ट किया जा सकेगा। प्रदेश के रायपुर, दुर्ग के बाद बिलासपुर, अंबिकापुर जगदलपुर, कोरबा, रायगढ़, राजनांदगाव में आटोमैटिक फिटनेस सेंटर स्थापित करने की कार्रवाई की जा रही है।

दुर्ग में बायोएथेनॉल प्रदर्शन संयंत्र भी हुआ शुरू

बायोफ्यूल को बढ़ावा देने के लिए दुर्ग के गोढ़ी में अत्याधुनिक बायो एथेनाल प्रदर्शन संयंत्र स्थापित किया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसका वर्चअल रूप से लोकार्पण किया। भारत सरकार के सीएसआईआर और सीएसएमआरआई के वैज्ञानिकों के मार्गदर्शन में छत्तीसगढ़ बायोफ्यूल विकास प्राधिकरण द्वारा संयंत्र की तकनीकी डिजाईन और ड्राईंग तैयार की गई है। इस प्लांट को जैवईंधन अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों के क्षेत्र में काम करने के लिए स्थापित किया गया है।

दिल्ली में तीसरा छत्तीसगढ़ निवास

नई दिल्ली में द्वारका के सेक्टर-13 में 43803 वर्ग फीट जमीन पर 60.42 करोड़ रुपए की लागत से छत्तीसगढ़ निवास बनाया गया है। भवन में 61 कमरे और 13 सुइट हैं। विभिन्न सरकारी, गैर सरकारी एवं चिकित्सा कार्यों से छत्तीसगढ़ से दिल्ली जाने वालों के लिए यह भवन बना है। इसके अलावा दिल्ली में छत्तीसगढ़ भवन और छत्तीसगढ़ सदन भी हैं।

पहली टेनिस अकादमी शुरू

सीएम ने छत्तीसगढ़ की पहली टेनिस अकादमी का लोकार्पण भी किया। रायपुर के लाभांडी में चार एकड़ में 18 करोड़ रुपए की लागत से यह अकादमी बनाई गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही यहां टेनिस की विश्वस्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button