BJP CGBREKING NEWSEDUCATIONRIAPURRIAPUR BREKING NEWSछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़टेक्नोलॉजीदिल्ली ख़ास ख़बरदेशमंत्री बृजमोहन अग्रवालरायपुर उत्तररायपुर कलेक्टररायपुर ग्रामीणरायपुर दक्षिणरायपुर पुलिसरोजगारलाइफस्टाइलव्यापारशिक्षासांसदस्वच्छता अभियानस्वास्थ विभाग

छत्तीसगढ़ में युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने लोकसभा में उठाए सवाल

छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर दूसरे राज्यों की तुलना में काफी कम: बृजमोहन अग्रवाल रोजगार सृजन के लिए विभिन्न मंत्रालय मिलकर चला रहे योजनाएं

 

पीएमकेवीवाई के तहत नामांकित होने वालों में महिलाएं आगे बृजमोहन अग्रवाल

THE NARAD NEWS 24,,,रायपुर 30 जुलाई रायपुर सांसद श्री बृजमोहन अग्रवाल, छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए रोजगार और कौशल विकास के लिए निरंतर प्रयासरत है। लोकसभा में श्री बृजमोहन अग्रवाल ने छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी का मुद्दा उठाया। जिसपर श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री सुश्री शोभा करंदलाजे ने बताया कि, केंद्र सरकार, छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में रोजगार के लिए अनेकों कदम उठा रही है। रोजगार सृजन के साथ रोजगार क्षमता में सुधार केंद्र सरकार की प्राथमिकता है।बृजमोहन अग्रवाल का राहुल गांधी पर तीखा हमला, बोले, किसी SC/ST/OBC सांसद को नेता प्रतिपक्ष क्यों नहीं बनाया,

देश 15 से 29 आयुवर्ग के युवाओं के लिए देश में अनुमानित बेरोजगारी दर वर्ष 2022-23 के दौरान 10 फीसदी रही जबकि छत्तीसगढ़ के लिए यह दर 7.1 फीसदी थी।
सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों जैसे सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम, ग्रामीण विकास, आवास और शहरी, वित्त, कपड़ा, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय आदि अलग-अलग रोजगार सृजन योजनाएं कार्यान्वित कर रहे हैं जैसे प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी), महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (एमजीएनआरईजीएम), पं. दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना (डीडीयू-जीकेवाई), ग्रामीण स्वरोजगार और प्रशिक्षण संस्थान (आरए‌मईटीआई), दीन दयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (डीएबाई-एनयूए‌लएम), प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) आदि में रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए पूंजीगत व्यय में वृद्धि शामिल है।बृजमोहन अग्रवाल का राहुल गांधी पर तीखा हमला, बोले, किसी SC/ST/OBC सांसद को नेता प्रतिपक्ष क्यों नहीं बनाया,
श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय से छत्तीसगढ़ में कौशल विकास प्रशिक्षण में नामांकित उम्मीदवार, आवंटित धन राशि और केंद्रों का विवरण भी मांगा।
जिसपर कौशल विकास एवं उद्यमशीलता राज्य मंत्री श्री जयंत चौधरी ने जानकारी दी है कि, मंत्रालय वर्ष 2015 से अपनी प्रमुख योजना प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) का कार्यान्वयन कर रहा है, जिसका उद्देश्य छत्तीसगढ़ सहित देश भर में युवाओं को अल्पावधि प्रशिक्षण (एसटीटी) के माध्यम से कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करना तथा पूर्व शिक्षण मान्यता के माध्यम से कौशलोन्नयन एवं पुनकौशलीकरण विकास प्रदान करना है।बृजमोहन अग्रवाल का राहुल गांधी पर तीखा हमला, बोले, किसी SC/ST/OBC सांसद को नेता प्रतिपक्ष क्यों नहीं बनाया,
विगत तीन वर्षों के दौरान पीएमकेवीवाई के अंतर्गत छत्तीसगढ़ से 32हजार से ज्यादा उम्मीदवार नामांकित किए गए है जिसमे से 19810 महिला और 12193 पुरुष है। इतना ही नहीं राज्य से 670 महिलाओं समेत कुल 1283 उम्मीदवारों का नियोजन किया गया है। छत्तीसगढ़ में फिलहाल पीएमकेवीवाई के 192 प्रशिक्षण केंद्र संचालित हो रहे हैं।

 

*दिल्ली में बजा छत्तीसगढ़ का डंका*

 

*संसद में गरजे सांसद बृजमोहन अग्रवाल*

*विपक्ष के नेता राहुल गांधी और कांग्रेस पर बोला तीखा हमला*

 

*सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने लोकसभा में केंद्रीय बजट 2024 पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया*

 

*राहुल गांधी ने किसी SC/ST/OBC सांसद को नेता प्रतिपक्ष क्यों नहीं बनाया:बृजमोहन अग्रवाल*

 

*भारत के टुकड़े कर पाकिस्तान बनाने वाले, देश को बांटने वाले, आज देश जोड़ों का नारा लगा रहे हैं: बृजमोहन अग्रवाल*

 

*सुनहरा लग रहा है एक-एक पल,

कई दशकों बाद देश में तब्दीली हुई है*

 

रायपुर

रायपुर सांसद श्री बृजमोहन अग्रवाल ने सोमवार को लोकसभा में केंद्रीय बजट 2024 पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया।

श्री बृजमोहन अग्रवाल ने अपने भाषण में कहा कि, मैं माननीय मोदी जी के तीसरे कार्यकाल में 48 लाख 21 हजार करोड़ रुपए के बजट का स्वागत करता हूं। तथा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी को बहुत-बहुत बधाई देता।

उन्होंने कहा कि, इस देश की जनता सदियों से गुलामी का दंश झेलती आई है, कभी मुगलों की, कभी अंग्रेजों की तो कभी कांग्रेस की। बजट के बाद इस देश की जनता को लग रहा है कि, “सुनहरा लग रहा है एक-एक पल, कई दशकों बाद देश में तब्दीली हुई है”।

उन्होंने विपक्ष में निशाना साधते हुए कहा कि, नेता प्रतिपक्ष जब खड़े होते हैं तो, भारत जोड़ो के नारे लगते हैं, उन्होंने सवाल उठाया कि, इस देश को तोड़ने का काम किसने किया?

भारत के टुकड़े कर पाकिस्तान किसने बनाया, कोको द्वीप बर्मा को किसने दिया? देश को बांटने वाले, आज देश जोड़ों का नारा लगा रहे है। जब डोकलाम विवाद चल रहा था तब राहुल गांधी चीनी दूतावास में क्या कर रहे थे?

भारत की जनता उनकी हकीकत जान गई है। इसीलिए उन्होंने भरोसे के साथ मोदी सरकार बनाई है।

श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि वो छत्तीसगढ़ से हैं जो माता कौशल्या की जन्मभूमि है। छत्तीसगढ़ महाप्रभु वल्लभाचार्य की जन्मभूमि है। प्रभु राम हमारे भांजे है, छत्तीसगढ़ प्रभु राम का वन गमन मार्ग भी रहा है।

उन्होंने रामायण की चौपाई

“जाको प्रभु दारुण दुख देही ।

ताकी मति पहले हर लेही ।।” दोहराते हुए कहा कि, राहुल गांधी और विपक्ष की मति को भगवान ने पहले ही हर लिया है। 99 सीटें लाने वाली कांग्रेस, 244 सीटें लाने वाली भाजपा को फेल बता रही है।

उन्होंने कहा कि, सरकार की पीएम आवास, नल जल, कौशल विकास, महिला विकास आदि जन कल्याणकारी योजनाओं और 4 करोड़ नौकरी का फायदा सभी को मिलेगा। मोदी जी ने इस देश को 4 जातियों में बांटा है जो युवा, किसान, महिला और गरीब हैं। अगर इनका विकास होता है तो देश का विकास होगा।

 

बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि, आप इस बजट का विरोध कर रहे हैं क्योंकि आपको इस देश का विकास पसंद नहीं है। किसानों, महिलाओं, युवाओं का विकास पसंद नहीं है। देश की सीमाओं का विकास पसंद है। विपक्ष को पसंद है तो सिर्फ और सिर्फ कुछ परिवारों का विकास जो माननीय नरेन्द्र मोदी जी के रहते कभी संभव नहीं है। और बजट के विरोध का यही एक मात्र कारण है। माननीय नरेन्द्र मोदी जी के लिए देश प्रथम है। विपक्ष के लिए परिवार प्रथम है। एससी, एसटी, ओबीसी की बात करने वाले राहुल गांधी ने किसी एससी, एसटी, ओबीसी सांसद को नेता प्रतिपक्ष क्यों नहीं बनाया?

 

उन्होंने अपने भाषण में कहा कि, हिन्दुस्तान को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने वाले उद्देश्य को लेकर माननीय वित्त मंत्री जी द्वारा प्रस्तुत इस बजट का समर्थन करता हूं।

यह बजट माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के सपनों की सिद्धी का बजट हैं।

विपक्ष के ये वो लोग है जो जनता के नकारें जाने के बाद भी अपने आप को जनता का हमदर्द बता रहे हैं। और बजट का विरोध कर रहे हैं।

यह बजट हिन्दुस्तान के 141 करोड़ जनता के सपनों को पूरा करने का बजट है।

यह महिलाओं के उत्थान का बजट है। यह बजट हिन्दुस्तान के अन्नदाता किसानों की तरक्की का बजट है। यह हिन्दुस्तान के सपनों को गढ़ने वाले युवाओं का बजट है। यह हिन्दुस्तान को आर्थिक महाशक्ति बनाने का बजट है।

 

विपक्ष को या तो बजट पढ़ना नहीं आता या उनमें दृष्टिदोष हैं। बजट को लेकर विपक्ष जनता में भ्रम की स्थिति पैदा कर रही है।

इस बजट में अन्नदाता किसानों को, गरीबों को, महिलाओं को, युवाओं को जो सुविधाएँ दी जा रही है, क्या पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, हिमांचल, तमिलनाडु, तेलंगाना, केरल, दिल्ली की जनता को नहीं मिलेगा।

बजट का आबंटन हर राज्य को मिलेगा। फिर कैसे इन प्रदेशों की उपेक्षा।

माननीय नरेन्द्र मोदी जी का ही दम है, जिसने लक्वे ग्रस्त अर्थव्यवस्था को पटरी पे ले आए है। कांग्रेस ने देश को 11वें नम्बर पर रखा था, जो अब 10 साल में 5वें नंबर पर पहुंच गया है, व आने वाले 5 वर्षों में तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगा।

यह बजट हिन्दुस्तान को सशक्त, शक्तिशाली, स्वाभिमानी, आत्मनिर्भर बनाने का बजट हैं। यह बजट ऐतिहासिक सुधार का बजट है, विकसित भारत का बजट है।

The Narad News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button